Saturday, August 29, 2020

29/8/2020 kurukshetr kee praacheen bhoomi ‘48 kos kurukshetr bhoomi’kahalaatee hai.

कुरुक्षेत्र की प्राचीन भूमि ‘48 कोस कुरुक्षेत्र भूमि’कहलाती है। सरस्वती, दृषद्वती, आपगा, गंगा-मंदाकिनी, मधुस्रवा, हिरणवती, वासुनदी, कौशिकी एवं वैतरणी आदि नौं नदियों से सिंचित तथा काम्यक, अदिति, व्यास, फलकी, सूर्य, शीत तथा मधु नामक सात वनों से आच्छादित इस पावन भूमि में अनेको तीर्थ स्थल विद्यमान थे जिनका उल्लेख महाभारत एवं पौराणिक साहित्य में हुआ है। वर्तमान में यह भूमि हरियाणा के पाँच राजस्व ज़िलों कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद और पानीपत तक विस्तृत है।
महाभारत में कुरुक्षेत्र को समन्तपंचक तथा ब्रह्मा की उत्तर वेदी भी कहा गया है जिसका विस्तार हर ओर से पाँच योजन भूमि में था। इस भूमि के उत्तर में सरस्वती और दक्षिण में दृषद्वती नदी की स्थिति बताई गई है। महाभारत के अनुसार इसके चार कोनों पर चार यक्ष द्वारपाल के रुप में प्रतिष्ठित थे। इनके नाम महाभारत में तरन्तुक, अरन्तुक, रामह्रद एवं मचक्रुक कहे गये हैं। वामन पुराण में तरन्तुक नामक यक्ष को रन्तुक अथवा रत्नुक तथा रामह्रद जो स्थान विशेष का सूचक था उसे कपिल यक्ष कहा गया है। कुरुक्षेत्र भूमि के सर्वेक्षण के उपरान्त इन यक्षों की स्थिति स्पष्ट हुई है। रन्तुक अथवा रत्नुक नामक यक्ष जोकि इस भूमि के उत्तर-पूर्वी सीमा पर स्थित था, बीड़ पिपली, कुरुक्षेत्र में सरस्वती के तट पर स्थित है। इसी प्रकार उत्तर-पश्चिमी सीमा का यक्ष अरन्तुक कैथल-पटियाला की सीमा पर बेहरजख नामक स्थान में स्थित है। कपिल नामक यक्ष जोकि इस भूमि की दक्षिण-पश्चिमी सीमा का यक्ष है, जींद जिले के पोंकरी खेड़ी नामक ग्राम के बाहर स्थित है। दक्षिण-पूर्वी सीमा का यक्ष मचक्रुक पानीपत जिले के सींख नामक ग्राम के बाहर स्थित है। इन्हीं चार यक्षों के बीच की भूमि 48 कोस कुरुक्षेत्र भूमि कहलाती है जिसमें स्थानीय परम्परा 767, 367 तथा 360 तीर्थस्थलों की स्थिति बताती है। यद्यपि समय बीतने के साथ जलवायु की विविधता, रखरखाव की उपेक्षा और मध्यकाल में लगातार विदेशी आक्रमणों के कारण कई तीर्थ विलुप्त हो गए तथापि अभी भी इस क्षेत्र में 134 से अधिक तीर्थस्थल श्रद्धा और आस्था लिए हुए आज भी स्थित हैं। इस भूमि के तीर्थों का दस्तावेजीकरण कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा किया गया है। भारत रत्न गुलज़ारीलाल नन्दा द्वारा कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के गठन के पीछे का उद्देश्य इस पावन भूमि स्थित तीर्थों का संरक्षण, संवर्धन एवं विकास था। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के गठन के बाद अनेक तीर्थस्थलों का जीर्णोद्धार एवं विकास किया गया। कुरुक्षेत्र भूमि स्थित तीर्थों में देवताओं को समर्पित देव तीर्थों, ऋषियों को समर्पित ऋषि तीर्थों के अतिरिक्त श्राद्ध एवं पिण्डदान के लिए नैमित्तिक तीर्थों के अतिरिक्त कई तीर्थ महाभारत के कथा प्रसंगो से भी जुडे़ हैं। 
इन तीर्थस्थलों की पहचान के लिए सरस्वती, दृषद्वती नदियों, चार यक्षों तथा तीर्थों के राजस्व अभिलेखों को ध्यान में रखा गया है। शास्त्रीय संदर्भों के साथ-साथ 48 कोस कुरुक्षेत्र भूमि के विषय में स्थानीय मान्यताओं को भी सम्मिलित किया गया है। ग्रामीण परम्पराओं में, इस क्षेत्र के मृतकों की राख और अस्थियों का 48 कोस कुरुक्षेत्र की भूमि में स्थित सरस्वती नदी अथवा इसकी सहायक नदियों में प्रवाहित करने की परम्परा का भी सहारा लिया गया है जबकि कुरुक्षेत्र की पवित्र परिक्रमा से बाहर रहने वाले लोग मृतकों की अस्थियाँ और राख हरिद्वार में गंगा नदी में प्रवाहित करते हैं। 
कुरुक्षेत्र की साँस्कृतिक और आध्यात्मिक धरोहर को पवित्र सरोवरों, ऐतिहासिक स्मारकों एवं मूर्तियों के रूप में संरक्षित किया गया है। अनेक तीर्थस्थलों और पुरातात्त्विक स्थानों से प्राप्त पुरावशेष इस क्षेत्र की  साँस्कृतिक धरोहर पर प्रकाश डालते हैं।


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kurukshetr kee praacheen bhoomi ‘48 kos kurukshetr bhoomi’kahalaatee hai. sarasvatee, drshadvatee, aapaga, ganga-mandaakinee, madhusrava, hiranavatee, vaasunadee, kaushikee evan vaitaranee aadi naun nadiyon se sinchit tatha kaamyak, aditi, vyaas, phalakee, soory, sheet tatha madhu naamak saat vanon se aachchhaadit is paavan bhoomi mein aneko teerth sthal vidyamaan the jinaka ullekh mahaabhaarat evan pauraanik saahity mein hua hai. vartamaan mein yah bhoomi hariyaana ke paanch raajasv zilon kurukshetr, kaithal, karanaal, jeend aur paaneepat tak vistrt hai. mahaabhaarat mein kurukshetr ko samantapanchak tatha brahma kee uttar vedee bhee kaha gaya hai jisaka vistaar har or se paanch yojan bhoomi mein tha. is bhoomi ke uttar mein sarasvatee aur dakshin mein drshadvatee nadee kee sthiti bataee gaee hai. mahaabhaarat ke anusaar isake chaar konon par chaar yaksh dvaarapaal ke rup mein pratishthit the. inake naam mahaabhaarat mein tarantuk, arantuk, raamahrad evan machakruk kahe gaye hain. vaaman puraan mein tarantuk naamak yaksh ko rantuk athava ratnuk tatha raamahrad jo sthaan vishesh ka soochak tha use kapil yaksh kaha gaya hai. kurukshetr bhoomi ke sarvekshan ke uparaant in yakshon kee sthiti spasht huee hai. rantuk athava ratnuk naamak yaksh joki is bhoomi ke uttar-poorvee seema par sthit tha, beed pipalee, kurukshetr mein sarasvatee ke tat par sthit hai. isee prakaar uttar-pashchimee seema ka yaksh arantuk kaithal-patiyaala kee seema par beharajakh naamak sthaan mein sthit hai. kapil naamak yaksh joki is bhoomi kee dakshin-pashchimee seema ka yaksh hai, jeend jile ke ponkaree khedee naamak graam ke baahar sthit hai. dakshin-poorvee seema ka yaksh machakruk paaneepat jile ke seenkh naamak graam ke baahar sthit hai. inheen chaar yakshon ke beech kee bhoomi 48 kos kurukshetr bhoomi kahalaatee hai jisamen sthaaneey parampara 767, 367 tatha 360 teerthasthalon kee sthiti bataatee hai. yadyapi samay beetane ke saath jalavaayu kee vividhata, rakharakhaav kee upeksha aur madhyakaal mein lagaataar videshee aakramanon ke kaaran kaee teerth vilupt ho gae tathaapi abhee bhee is kshetr mein 134 se adhik teerthasthal shraddha aur aastha lie hue aaj bhee sthit hain. is bhoomi ke teerthon ka dastaavejeekaran kurukshetr vikaas bord dvaara kiya gaya hai. bhaarat ratn gulazaareelaal nanda dvaara kurukshetr vikaas bord ke gathan ke peechhe ka uddeshy is paavan bhoomi sthit teerthon ka sanrakshan, sanvardhan evan vikaas tha. kurukshetr vikaas bord ke gathan ke baad anek teerthasthalon ka jeernoddhaar evan vikaas kiya gaya. kurukshetr bhoomi sthit teerthon mein devataon ko samarpit dev teerthon, rshiyon ko samarpit rshi teerthon ke atirikt shraaddh evan pindadaan ke lie naimittik teerthon ke atirikt kaee teerth mahaabhaarat ke katha prasango se bhee jude hain.  in teerthasthalon kee pahachaan ke lie sarasvatee, drshadvatee nadiyon, chaar yakshon tatha teerthon ke raajasv abhilekhon ko dhyaan mein rakha gaya hai. shaastreey sandarbhon ke saath-saath 48 kos kurukshetr bhoomi ke vishay mein sthaaneey maanyataon ko bhee sammilit kiya gaya hai. graameen paramparaon mein, is kshetr ke mrtakon kee raakh aur asthiyon ka 48 kos kurukshetr kee bhoomi mein sthit sarasvatee nadee athava isakee sahaayak nadiyon mein pravaahit karane kee parampara ka bhee sahaara liya gaya hai jabaki kurukshetr kee pavitr parikrama se baahar rahane vaale log mrtakon kee asthiyaan aur raakh haridvaar mein ganga nadee mein pravaahit karate hain.  kurukshetr kee saanskrtik aur aadhyaatmik dharohar ko pavitr sarovaron, aitihaasik smaarakon evan moortiyon ke roop mein sanrakshit kiya gaya hai. anek teerthasthalon aur puraataattvik sthaanon se praapt puraavashesh is kshetr kee  saanskrtik dharohar par prakaash daalate hain.

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The ancient land of Kurukshetra is called '48 Kos Kurukshetra Bhoomi'.  Saraswati, Drishdwati, Aapaga, Ganga-Mandakini, Madhusrava, Hiranwati, Vasundi, Kaushiki and Vaitarani etc. irrigated by nine rivers and covered with seven forests called Kamyak, Aditi, Vyasa, Falaki, Surya, Cold and Madhu, many holy places in this sacred land  There were extant people who are mentioned in Mahabharata and mythological literature.  Presently this land extends to five revenue districts of Haryana, Kurukshetra, Kaithal, Karnal, Jind and Panipat.
 In the Mahabharata, Kurukshetra has also been called the Samanatpanchak and the north altar of Brahma, whose expansion was in five plan lands from every side.  The position of Saraswati in the north of this land and the Drishadvati river in the south is stated.  According to the Mahabharata, the four Yakshas at its four corners were revered as gatekeepers.  Their names have been called Tarantuk, Arantuk, Ramhrad and Machkruk in the Mahabharata.  In the Vamana Purana, a Yaksha named Tarantuk is called Runtuk or Ratnuk and Ramhrad who was a sign of a particular place is called Kapil Yaksha.  After the survey of Kurukshetra land, the status of these yakshas became clear.  The Yaksha named Rantuk or Ratnuk, which was situated on the north-eastern border of this land, is located on the banks of Saraswati in Beed Pipli, Kurukshetra.  Similarly, the Yaksha Arantuk of the north-western border is located in a place called Beharjakh on the border of Kaithal-Patiala.  The Yaksha named Kapil, which is the Yaksha of the south-western border of this land, is located outside the village called Ponkari Khedi in Jind district.  Yaksha Machkruk on the south-eastern border is located outside the village called Sinkh in Panipat district.  The land between these four Yakshas is called 48 Kos Kurukshetra Bhoomi, in which the local tradition states the status of 767, 367 and 360 pilgrimage centers.  Although many pilgrimages have become extinct with the passage of time due to the diversity of climate, neglect of maintenance and frequent foreign invasions in the medieval period, more than 134 pilgrimage sites in the region are still held with reverence and faith.  The pilgrimage of this land has been documented by the Kurukshetra Development Board.  The purpose behind the formation of the Kurukshetra Development Board by Bharat Ratna Gulzarilal Nanda was the preservation, promotion and development of the shrines located in this holy land.  After the formation of the Kurukshetra Development Board, many pilgrimage sites were renovated and developed.  Among the pilgrimages located in the Kurukshetra land, in addition to the devta pilgrimages dedicated to the deities, sage pilgrimages dedicated to the sages, besides shriddha and pandadan, there are many pilgrimages related to the story of Mahabharata.
 To identify these pilgrimage centers, revenue records of Saraswati, Drishadvati rivers, four Yakshas and pilgrimages have been taken into consideration.  Along with classical references, local beliefs about 48 Kos Kurukshetra land have also been included.  In rural traditions, the practice of carrying 48 ashes and ashes of the dead of the region to the 48 Saraswati river or its tributaries located in the land of Kurukshetra has also been resorted to, while those living outside the holy circumambulation of Kurukshetra have the bones of the dead.  And the ashes flow into the river Ganges in Haridwar.
 The cultural and spiritual heritage of Kurukshetra has been preserved as sacred ponds, historical monuments and sculptures.  Antiquities from many pilgrimage sites and archaeological sites throw light on the cultural heritage of the region.

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