************* *गुरु-पूर्णिमोत्सव*************
गुरु-पूर्णिमा का यह परम् पवित्र उत्सव आषाढ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को बडे़ ही श्रद्धापूर्वक मनाया जाता है.
भारतीय संस्कृति में गुरु-पूर्णिमा एक अत्यंत महत्वपूर्ण और पवित्र अवसर है. इसे व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं. महर्षि व्यास ने हमारे राष्ट्र जीवन के श्रेष्ठतम गुणों को निर्धारित करते हुए, उनके महान् आदर्शो को चित्रित करते हुए, आचार तथा विचारों का समन्वय करते हुए, न केवल भारत वर्ष का अपितु सम्पूर्ण मानव जाति का मार्गदर्शन किया. इसीलिए भगवान वेद व्यास जगत् के गुरु हैं.
इसलिए कहा है -- *"व्यासोनारायणं स्वयं "*. इसी दृष्टि से गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है. जिसे हमने श्रद्धापूर्वक मार्गदर्शक या गुरु माना है.
*व्यक्ति-निष्ठा नहीं, तत्व-निष्ठा*
हम सब यह जानते हैं कि हमारे संघ कार्य में हमने किसी व्यक्ति विशेष को गुरु नहीं माना. हमारे ऋषियों ने गुरु के गुण, विस्तार के साथ ईश्वर से भी श्रेष्ठ माना है. पर इतने गुण किसी एक व्यक्ति में पाना कठिन है. किसी व्यक्ति में हम कुछ श्रेष्ठ बातें देख लेतें हैं, तो हम उसका आदर करने लगते हैं. पर जैसे ही उसके दोष ध्यान में आ जाते हैं तब हमारे मन में अनादर उत्पन्न होता है. कदाचित हम उसका तिरस्कार भी करने लगते हैं. यह सब घोर अनुचित है. क्योंकि गुरु का त्याग अपने यहाँ बड़ा पाप माना जाता है.
गायत्री मंत्र के निर्माता ऋषि विश्वामित्र बडे़ उग्र तपस्वी और महान् दृष्टा थे. परन्तु उनका भी पतन हुआ. अतः किसी भी मनुष्य को ऐसा अहंकार नहीं करना चाहिए, कि मैं निर्दोष हूँ और परिपूर्ण हूँ. इसीलिए संघ कार्य में उचित समझा गया कि हम भावना, चिह्न, लक्षण या प्रतीक को गुरु मानें. हमने संघ कार्य के द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र के पुनर्निर्माण का संकल्प किया है समाज के सब व्यक्तियों के गुणों तथा शक्तियों को हमें एकत्र करना है. इस ध्येय की सतत् प्रेरणा देने वाले गुरु की हमें आवश्यकता थी.
*तेज, ज्ञान एवं त्याग का प्रतीक*
हमारे समाज की सांस्कृतिक जीवन-धारा में यज्ञ का बड़ा महत्व रहा है. *यज्ञ* शब्द के अनेक अर्थ हैं. व्यक्तिगत जीवन को समर्पित करते हुए समष्टि-जीवन को परिपुष्ट करने के प्रयास को ही यज्ञ कहा गया है. श्रद्धामय, त्यागमय, सेवामय एवं तपस्यामय जीवन व्यतीत करना ही यज्ञ है. यज्ञ की अधिष्ठात्री देवता अग्नि है. अग्नि का प्रतीक है ज्वाला और ज्वालाओं का प्रतिरूप है -- हमारा परम् पवित्र भगवाध्वज.
हम श्रद्धा के उपासक हैं, अंध विश्वास के नहीं. हम ज्ञान के उपासक हैं अज्ञान के नहीं. जीवन के हर क्षेत्र में बिल्कुल विशुद्ध ज्ञान की प्रतिष्ठापना करना ही हमारी संस्कृति की विशेषता रही है. अज्ञान के नाश के लिए ही हमारे ऋषि-मुनियों ने उग्र तपश्चर्या की है. अज्ञान का प्रतीक है अंधकार और ज्ञान का प्रतीक है प्रकाश (सूर्य).
पुराणों में कहा गया है कि सूर्य नारायण रथ में बैठकर आते हैं. उनके रथ में सात घोड़े लगे हैं और उनके आगमन के बहुत पहले उनके रथ की सुनहरी गैरिक ध्वजा फड़कती हुई दिखाई देती है. इसी ध्वजा को हमने हमारे समाज का परम् आदरणीय प्रतीक माना है. वह भगवान का ध्वज है. इसीलिए हम उसे भगवद् ध्वज कहते हैं. उसी से आगे चलकर शब्द बना है *"भगवाध्वज "* वही हमारा गुरु है.
हमारे यहाँ समाज की सुव्यवस्था के लिए चार आश्रम आवश्यक माने गये हैं. पहले आश्रम में विद्या प्राप्त करना, दूसरे में सामाजिक कर्तव्य को निभाना, तीसरे में समाज सेवा करना और चौथे में संन्यास लेकर मोक्ष प्राप्ति का प्रयास करना. यह चतुर्थ आश्रम सर्वश्रेष्ठ है. उसमें सर्वसंग परित्याग आवश्यक है.
इस चौथे आश्रम में शुद्ध, पवित्र एवं व्रतस्थ जीवन बिताना पड़ता है. संन्यासी यह ध्यान में रखे कि मैं रात-दिन त्यागरूप अग्नि की ज्वालाओं में खड़ा हूँ. कदाचित इसीलिये हमारे यहाँ के संन्यासी भगवेवस्त्र धारण करते हैं.
इस प्रकार वंदनीय संन्यास आश्रम ने जिसे मान्यता दी है, सूर्य भगवान का जो आगमन चिह्न है, अग्निशिखाओं की जो प्रतिकृति है, ऐसा हमारा भगवाध्वज, हमारा प्रेरणा स्थान है. उसी के द्वारा हमारे राष्ट्र की आत्मा प्रकट होती है.
हमारे देश का इतिहास इसी तथ्य को सिद्ध करता है. इन्हीं सब कारणों से संघ ने इस परम् पवित्र तेजोमय, भगवाध्वज को गुरु स्थान पर रखा है, किसी व्यक्ति को नहीं..।।
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************* *guru-poornimotsav************* guru-poornima ka yah param pavitr utsav aashaadh maas ke shukl paksh kee poornima ko bade hee shraddhaapoorvak manaaya jaata hai. bhaarateey sanskrti mein guru-poornima ek atyant mahatvapoorn aur pavitr avasar hai. ise vyaas poornima bhee kahate hain. maharshi vyaas ne hamaare raashtr jeevan ke shreshthatam gunon ko nirdhaarit karate hue, unake mahaan aadarsho ko chitrit karate hue, aachaar tatha vichaaron ka samanvay karate hue, na keval bhaarat varsh ka apitu sampoorn maanav jaati ka maargadarshan kiya. iseelie bhagavaan ved vyaas jagat ke guru hain. isalie kaha hai -- *"vyaasonaaraayanan svayan "*. isee drshti se guru poornima ko vyaas poornima bhee kaha jaata hai. jise hamane shraddhaapoorvak maargadarshak ya guru maana hai. *vyakti-nishtha nahin, tatv-nishtha* ham sab yah jaanate hain ki hamaare sangh kaary mein hamane kisee vyakti vishesh ko guru nahin maana. hamaare rshiyon ne guru ke gun, vistaar ke saath eeshvar se bhee shreshth maana hai. par itane gun kisee ek vyakti mein paana kathin hai. kisee vyakti mein ham kuchh shreshth baaten dekh leten hain, to ham usaka aadar karane lagate hain. par jaise hee usake dosh dhyaan mein aa jaate hain tab hamaare man mein anaadar utpann hota hai. kadaachit ham usaka tiraskaar bhee karane lagate hain. yah sab ghor anuchit hai. kyonki guru ka tyaag apane yahaan bada paap maana jaata hai. gaayatree mantr ke nirmaata rshi vishvaamitr bade ugr tapasvee aur mahaan drshta the. parantu unaka bhee patan hua. atah kisee bhee manushy ko aisa ahankaar nahin karana chaahie, ki main nirdosh hoon aur paripoorn hoon. iseelie sangh kaary mein uchit samajha gaya ki ham bhaavana, chihn, lakshan ya prateek ko guru maanen. hamane sangh kaary ke dvaara sampoorn raashtr ke punarnirmaan ka sankalp kiya hai samaaj ke sab vyaktiyon ke gunon tatha shaktiyon ko hamen ekatr karana hai. is dhyey kee satat prerana dene vaale guru kee hamen aavashyakata thee. *tej, gyaan evan tyaag ka prateek* hamaare samaaj kee saanskrtik jeevan-dhaara mein yagy ka bada mahatv raha hai. *yagy* shabd ke anek arth hain. vyaktigat jeevan ko samarpit karate hue samashti-jeevan ko paripusht karane ke prayaas ko hee yagy kaha gaya hai. shraddhaamay, tyaagamay, sevaamay evan tapasyaamay jeevan vyateet karana hee yagy hai. yagy kee adhishthaatree devata agni hai. agni ka prateek hai jvaala aur jvaalaon ka pratiroop hai -- hamaara param pavitr bhagavaadhvaj. ham shraddha ke upaasak hain, andh vishvaas ke nahin. ham gyaan ke upaasak hain agyaan ke nahin. jeevan ke har kshetr mein bilkul vishuddh gyaan kee pratishthaapana karana hee hamaaree sanskrti kee visheshata rahee hai. agyaan ke naash ke lie hee hamaare rshi-muniyon ne ugr tapashcharya kee hai. agyaan ka prateek hai andhakaar aur gyaan ka prateek hai prakaash (soory). puraanon mein kaha gaya hai ki soory naaraayan rath mein baithakar aate hain. unake rath mein saat ghode lage hain aur unake aagaman ke bahut pahale unake rath kee sunaharee gairik dhvaja phadakatee huee dikhaee detee hai. isee dhvaja ko hamane hamaare samaaj ka param aadaraneey prateek maana hai. vah bhagavaan ka dhvaj hai. iseelie ham use bhagavad dhvaj kahate hain. usee se aage chalakar shabd bana hai *"bhagavaadhvaj "* vahee hamaara guru hai. hamaare yahaan samaaj kee suvyavastha ke lie chaar aashram aavashyak maane gaye hain. pahale aashram mein vidya praapt karana, doosare mein saamaajik kartavy ko nibhaana, teesare mein samaaj seva karana aur chauthe mein sannyaas lekar moksh praapti ka prayaas karana. yah chaturth aashram sarvashreshth hai. usamen sarvasang parityaag aavashyak hai. is chauthe aashram mein shuddh, pavitr evan vratasth jeevan bitaana padata hai. sannyaasee yah dhyaan mein rakhe ki main raat-din tyaagaroop agni kee jvaalaon mein khada hoon. kadaachit iseeliye hamaare yahaan ke sannyaasee bhagavevastr dhaaran karate hain. is prakaar vandaneey sannyaas aashram ne jise maanyata dee hai, soory bhagavaan ka jo aagaman chihn hai, agnishikhaon kee jo pratikrti hai, aisa hamaara bhagavaadhvaj, hamaara prerana sthaan hai. usee ke dvaara hamaare raashtr kee aatma prakat hotee hai. hamaare desh ka itihaas isee tathy ko siddh karata hai. inheen sab kaaranon se sangh ne is param pavitr tejomay, bhagavaadhvaj ko guru sthaan par rakha hai, kisee vyakti ko nahin..।।
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************* * Guru-Poornimotsav *************
This traditional sacred festival of Guru-Purnima is celebrated with great devotion on the full moon day of the bright half of the month of Aashaadh.
Guru-Purnima is an extremely important and sacred occasion in Indian culture. It is also called Vyas Purnima. Maharishi Vyas guided not only the year of India but the entire human race, while determining the best qualities of our nation life, portraying his great ideals, co-ordinating ethics and ideas. That is why Lord Ved Vyas is the guru of the world.
Hence it is said - * "Vyasonarayanam himself" *. Accordingly, Guru Purnima is also called Vyas Purnima. Which we have reverently considered as the guide or guru.
* Not person-loyalty, element-loyalty *
We all know that in our Sangh work, we did not consider any individual to be a guru. Our sages have considered the qualities of the Guru, expansion and superior to God. But it is difficult to get so many qualities in any one person. If we see some excellent things in a person, then we start respecting him. But as soon as his faults come to mind, then humiliation arises in our mind. May be we even despise him. All this is grossly unfair. Because the renunciation of the Guru is considered to be a great sin.
Rishi Vishwamitra, the creator of the Gayatri Mantra, was a fierce ascetic and great visionary. But he also collapsed. Therefore, no human should have such ego, that I am innocent and perfect. That is why in the Sangh work, it was considered appropriate that we consider the emotion, sign, symptom or symbol as a master. We have resolved to rebuild the entire nation through union work, we have to collect the qualities and powers of all the people of the society. We needed a teacher who was a constant inspiration for this cause.
* Bright, a symbol of knowledge and sacrifice *
In the cultural life-stream of our society, Yajna has been of great importance. The word * Yajna * has many meanings. Yajna is said to be an attempt to satisfy the whole life while dedicating personal life. Yajna is to lead a life of reverence, solitude, service and penance. The presiding deity of the yajna is fire. The symbol of fire is the replica of the flame and the flame - our traditional sacred saffron.
We are worshipers of faith, not blind faith. We are worshipers of knowledge, not ignorance. Establishing absolutely pure knowledge in every sphere of life has been the specialty of our culture. Our sages and sages have done extreme penance for the destruction of ignorance. Ignorance is the symbol of darkness and knowledge is symbol of light (sun).
It is said in the Puranas that Surya Narayana sits in a chariot. There are seven horses in his chariot and the golden garic flag of his chariot appears to be bursting long before his arrival. We have considered this flag as the venerable symbol of our society. It is the flag of God. That is why we call it Bhagavad flag. Later, the word has been formed * "Bhagwadhwaj" * He is our Guru.
Four ashrams are considered necessary for the orderliness of the society here. In the first ashram, to attain education, in the second, to fulfill social duty, in the third, to do social service and in the fourth, try to attain salvation. This fourth ashram is the best. It is necessary to abandon service.
One has to spend pure, holy and fast life in this fourth ashram. Saints keep in mind that I am standing day and night in the flame of fire. Perhaps this is why our saints here wear Bhagavastra.
In this way, which the Vedic Sannyas Ashram has recognized, the arrival sign of the Sun God, the replica of the fire-fighters, is our saffron, our inspiration. By that the soul of our nation is revealed.
The history of our country proves this fact. For all these reasons, the Sangh has kept this holy holy light, the saffron in the Guru place, not any person….
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