Thursday, June 4, 2020

5/6/2020 aaj ka din GURUJI PUNYTITHI ,आज का शुभ दिन

5जून 2020 युगाब्द 5122 विक्रमीसावंत 2077 ज्येष्ठ शुक्ल चतुर्दशी शुक्रवार सु

विचार :जो आप आज व अभी कररहे है व सर्वश्रेष्ठ करें।

सुभाषित:
विद्याभ्यास स्तपो ज्ञानमिन्द्रियाणां च संयमः ।
 अहिंसा गुरुसेवा च निःश्रेयसकरं परम् ।। 

अर्थ: विद्याभ्यास , तप , ज्ञान , इंद्रिय - संयम , अहिंसा और गुरुसेवा - ये परम् कल्याणकारक हैं

कविता वीर रस की

छत्रपति शिवाजी महाराज की शौर्य-गाथा वर्णन में 
कवि भूषण के मनोद्गार : 

इंद्र जिमि जंभ पर, बाड़व सु अंभ पर,
रावन सदंभ पर रघुकुल राज हैं।

पौन वारिवाह पर, संभु रतिनाह पर,
ज्यों सहस्रबाहु पर राम द्विजराज हैं

दावा द्रुमदंड पर, चीता मृगझुंड पर,
भूषण वितुंड पर जैसे मृगराज हैं।

तेज तम अंस पर, कान्ह जिमि कंस पर,
त्यों मलेच्छ बंस पर सेर सिवराज हैं

डाढ़ी के रखैयन की डाढ़ी-सी रहति छाती,
बाढ़ी मरजाद जस हद्द हिंदुवाने की।

कढ़ि गई रैयत के मन की कसक सब,
मिटि गई ठसक तमाम तुरकाने की।

भूषन भनत दिल्लीपति दिल धाक धाक,
सुनि सुनि धाक सिवराज मरदाने की।

मोटी भई चंडी बिन चोटी के चबाय सीस,
खोटी भई संपति चकत्ता के घराने की

सबन के ऊपर ही ठाढ़ो रहिबे के जोग,
ताहि खरो कियो जाय जारन के नियरे।

जानि गैरमिसिल गुसीले गुसा धारि उर,
कीन्हों ना सलाम न बचन बोले सियरे

भूषन भनत महाबीर बलकन लाग्यो,
सारी पातसाही के उड़ाय गए जियरे।

तमक तें लाल मुख सिवा को निरखि भयो,
स्याह मुख नौरँग, सिपाह मुख पियरे।

दारा की न दौर यह, रार नहीं खजुबे की,
बाँधिबो नहीं है कैधौं मीर सहवाल को।

मठ विस्वनाथ को, न बास ग्राम गोकुल को,
देवी को न देहरा, न मंदिर गोपाल को।

गाढ़े गढ़ लीन्हें अरु बैरी कतलाम कीन्हें,
ठौर ठौर हासिल उगाहत हैं साल को।

बूड़ति है दिल्ली सो सँभारै क्यों न दिल्लीपति,
धाक्का आनि लाग्यौ सिवराज महाकाल को

चकित चकत्ता चौंकि चौंकि उठै बार बार,
दिल्ली दहसति चितै चाहि करषति है।

बिलखि बदन बिलखत बिजैपुर पति,
फिरत फिरंगिन की नारी फरकति है

थर थर काँपत कुतुब साहि गोलकुंडा,
हहरि हबस भूप भीर भरकति है।

राजा सिवराज के नगारन की धाक सुनि,
केते बादसाहन की छाती धारकति है

जिहि फन फूतकार उड़त पहार भार,
कूरम कठिन जनु कमल बिदलिगो।

विषजाल ज्वालामुखी लवलीन होत जिन,
झारन चिकारि मद दिग्गज उगलिगो

कीन्हो जिहि पान पयपान सो जहान कुल,
कोलहू उछलि जलसिंधु खलभलिगो।

खग्ग खगराज महाराज सिवराज जू को,
अखिल भुजंग मुग़लद्दल निगलिगो

कामिनि कंत सों, जामिनि चंद सों, दामिनि पावस-मेघ घटा सों,
कीरति दान सों, सूरति ज्ञान सों, प्रीति बड़ी सनमान महा सों।

‘भूषन’ भूषण सों तरुनी; नलिनी नव पूषण-देव-प्रभा सों;
जाहिर चारिहु ओर जहान लसै हिंदुआन खुमान सिवा सों॥

साजि चतुरंग वीर-रंग में तुरंग चढ़ि,
सरजा सिवाजी जंग जीतन चलत हैं;
‘भूषन’ भनत नाद विहद-नगारन के,
नदी-नद मद गब्बरन के रलत हैं।

ऐल-फैल खैल भैल खलक पै गैल-गैल,
गजन कि ठेल पेल सैल उसलत हैं;
तारा-सौ तरनि धूरि-धारा में लगत, जिमि
थारा पर पारा पारावर यों हलत हैं॥

ऊँचे घोर मंदर के अन्दर रहन वारी,
ऊँचे घोर मंदर के अन्दर रहाती हैं।
कंद मूल भोग करें कंद मूल भो करें,
तीन बेर खाती सो तीनि बेर खाती हैं।

भूषण सिथिल अंग भूषण सिथिल अंग,
विजन डुलाती ते वै विजन डुलाती हैं।
भूषण भनत सिवराज वीर तेरे त्रास,
नगन जड़ाती ते वै नगन जड़ाती है॥

(chhatrapati shivaajee mahaaraaj kee shaury-gaatha varnan mein kavi bhooshan ke manodgaar :  

 indr jimi jambh par, baadav su ambh par, raavan sadambh par raghukul raaj hain.  paun vaarivaah par, sambhu ratinaah par, jyon sahasrabaahu par raam dvijaraaj hain  daava drumadand par, cheeta mrgajhund par, bhooshan vitund par jaise mrgaraaj hain.  tej tam ans par, kaanh jimi kans par, tyon malechchh bans par ser sivaraaj hain  daadhee ke rakhaiyan kee daadhee-see rahati chhaatee, baadhee marajaad jas hadd hinduvaane kee.  kadhi gaee raiyat ke man kee kasak sab, miti gaee thasak tamaam turakaane kee.  bhooshan bhanat dilleepati dil dhaak dhaak, suni suni dhaak sivaraaj maradaane kee.  motee bhee chandee bin chotee ke chabaay sees, khotee bhee sampati chakatta ke gharaane kee  saban ke oopar hee thaadho rahibe ke jog, taahi kharo kiyo jaay jaaran ke niyare.  jaani gairamisil guseele gusa dhaari ur, keenhon na salaam na bachan bole siyare  bhooshan bhanat mahaabeer balakan laagyo, saaree paatasaahee ke udaay gae jiyare.  tamak ten laal mukh siva ko nirakhi bhayo, syaah mukh naurang, sipaah mukh piyare.  daara kee na daur yah, raar nahin khajube kee, baandhibo nahin hai kaidhaun meer sahavaal ko.  math visvanaath ko, na baas graam gokul ko, devee ko na dehara, na mandir gopaal ko.  gaadhe gadh leenhen aru bairee katalaam keenhen, thaur thaur haasil ugaahat hain saal ko.  boodati hai dillee so sanbhaarai kyon na dilleepati, dhaakka aani laagyau sivaraaj mahaakaal ko  chakit chakatta chaunki chaunki uthai baar baar, dillee dahasati chitai chaahi karashati hai.  bilakhi badan bilakhat bijaipur pati, phirat phirangin kee naaree pharakati hai  thar thar kaanpat kutub saahi golakunda, hahari habas bhoop bheer bharakati hai.  raaja sivaraaj ke nagaaran kee dhaak suni, kete baadasaahan kee chhaatee dhaarakati hai  jihi phan phootakaar udat pahaar bhaar, kooram kathin janu kamal bidaligo.  vishajaal jvaalaamukhee lavaleen hot jin, jhaaran chikaari mad diggaj ugaligo  keenho jihi paan payapaan so jahaan kul, kolahoo uchhali jalasindhu khalabhaligo.  khagg khagaraaj mahaaraaj sivaraaj joo ko, akhil bhujang mugaladdal nigaligo  kaamini kant son, jaamini chand son, daamini paavas-megh ghata son, keerati daan son, soorati gyaan son, preeti badee sanamaan maha son.  ‘bhooshan’ bhooshan son tarunee; nalinee nav pooshan-dev-prabha son; jaahir chaarihu or jahaan lasai hinduaan khumaan siva son.  saaji chaturang veer-rang mein turang chadhi, saraja sivaajee jang jeetan chalat hain; ‘bhooshan’ bhanat naad vihad-nagaaran ke, nadee-nad mad gabbaran ke ralat hain.  ail-phail khail bhail khalak pai gail-gail, gajan ki thel pel sail usalat hain; taara-sau tarani dhoori-dhaara mein lagat, jimi thaara par paara paaraavar yon halat hain.  oonche ghor mandar ke andar rahan vaaree, oonche ghor mandar ke andar rahaatee hain. kand mool bhog karen kand mool bho karen, teen ber khaatee so teeni ber khaatee hain.  bhooshan sithil ang bhooshan sithil ang, vijan dulaatee te vai vijan dulaatee hain. bhooshan bhanat sivaraaj veer tere traas, nagan jadaatee te vai nagan jadaatee hai.)

Shri guruji
बीएचयू में मिली गोलवलकर को ' गुरु जी ' की उपाधि काशी हिंदू पुण्यतिथि पर विशेष विश्वविद्यालय से बीएचयू से हुआ संघ में प्रवेश तय हुई थी देशप्रेम बीएचयू ने गोलवलकर को अध्ययन - अध्यापन के साथ ही खेल , धर्म और योग में भी जागरण संवाददाता , वाराणसी की राह पारंगत किया । मालवीय जी उनकी सक्रियता से काफी प्रभावित थे । आरएसएस के संस्थापक डा . बलिराम हेडगवार जब बीएचयू आए तो उन्होंने दोनों को मिलवाया । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सर मालवीयजी ने गांधीनगर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो . आरएस दुबे के मुताबिक बीएचयू संघचालक माधवराव सदाशिव राव संवमें प्रवेश की के एक दूसरे छात्र व संघ के भैया जी दाणी की मदद से गोलवलकर जी का संघ में गोलवलकर को ' गुरुजी ' की उपाधि काशी रखी थी नींव प्रवेश हुआ और आगे चलकर संघ के दूसरे सरसंघचालक भी बने । उन्हीं के दौर में हिंदू विश्वविद्यालय में मिली थी । उस यहीं पढ़ाई के बाद माधवराव सदाशिव राव गोलवलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दायरे में तेजी से विस्तार हुआ । अटल बिहारी सहित कई वक्त वे जूलॉजी विभाग में प्राणिशास्त्र के अस्थायी प्रोफेसर शीर्ष नेताओं का उद्भव इसी दौरान हुआ।आठ अप्रैल 1938 को बीएचयू के एक अस्थायी प्रोफेसर थे । बीएचयू में मालवीय के पद परभी रहे ( जन्म 19 फरवरी 1906 , कार्यक्रम में तीनों विभूतियां एक साथ एक मंच पर थीं । यहीं मालवीय जी ने संघ को जी के समीप रह कर उन्होंने जीवन का तैनात मृत्यु 5 जून 1973 ) देश प्रेमियों का संगठन कहा था । यथार्थ जाना और आगे चल कर हिंदुत्व की विचारधारा को आगे बढ़ाया । अपने व्यक्तित्व और विचारों के कारण बीएचयू में पढ़ाई के दौरान जगी राष्ट्रवाद देखकर वह काफी खुश हुए । रामकृष्ण वेतन से गरीब छात्रों का भरते थे शुल्क : कम ही समय में वह लोकप्रिय हो गए । वह परमहंस और स्वामी विवेकानंद को उन्होंने 1931 में गुरुजी मालवीय जी के आमंत्रण गरीब छात्रों का शुल्क अदा करने के साथ मदन मोहन मालवीय जी की शिक्षा यहां खूब पढ़ा । पर महाराष्ट्र से बीएचयू आए और जूलॉजी ही उनके कॉपी - किताब का खर्च भी अपने पद्धति से प्रेरित होकर 1924 में गोलवलकर इसके अलावा हजारों किताबें विभाग के छात्रों को शिक्षा देने लगे । इसके वेतन से चुकाते थे । यही सब कारण है कि बनारस आए और बीएचयू से बीएससी उन्होंने यहां पढ़ी जिससे उनके मन में अलावा उन्होंने बच्चों को दर्शन , अंग्रेजी छात्र संग अध्यापक भी उन्हें गुरुजी कहकर व एमएससी की पढ़ाई पूरी की । बीएचयू आध्यात्मिकता और राष्ट्रवाद की भावना व अर्थशास्त्र की भी शिक्षा दी । युवाओं में संबोधित करने लगे । के केंद्रीय ग्रंथालय में एक लाख पुस्तकें जागृत हुई । की भावना




ऊर्जा 
उत्साह (noun उत्साह enthusiasm , prompting , zeal , euphoria , rapture , fervor जोश passion , zeal , enthusiasm , fervor , incandescence , pep उमंग exaltation , exultation , enthusiasm , rapture , ravishment , gust राग melody , passion , attachment , singing , song , enthusiasm राज्याभिषेक Enthusiasm राज्यारोहण Enthrone , Enthusiasm)
कभी पत्थरों से आग जलाने वाले मानव ने अब चाँद पर कदम रखन सीख लिया है । मानव के विकास का यह उत्थान एक दिन में तो हुआ नहीं , बल्कि इसमें हजारों वर्ष का समय लगा । इस बीच इन सफलताओं के मध्य कितनी असफलताएं भी आई होगी , परंतु हम मानवों ने कभी हार नहीं मानी । परिस्थितिय कैसी भी हो , उससे लड़ने का जन हमेशा रखा । ऐसा हम तभी कर पाए जब हमारे पास उत्साह का बल था । उत्साह जब प्रबल होता है , तब वह सबसे बड़ा बल होता है । रामायण में महर्षि वाल्मीकि लिखते है - उत्साह से बढ़कर कोई बल नहीं है । उत्साही पुरुष के लिए संसार में कुछ भी दुर्लभ नहीं है । यहां कहने का तात्पर्य है कि बलवान व्यक्तियों का सबसे कीमती आभूषण उनका उत्साह ही है । कर्म को प्रधानता दिया जाना भारतीय चिंतन परंपरा की धूरी रही है । इस कर्म को ही आनंद के साथ करने का नाम उत्साह है । उत्साह - भव , शंका निराशा से सर्वचा मुक्त होता है । उत्साह ऐसी मनोवृत्ति है जो कार्य का स्वरूप देखकर बनती उभरती है । कार्य अगर बड़ा और महत्वपूर्ण है तो उसमें लगने वाला उत्साह भी बड़ा होता है । किसी भी कार्य में सफलता के लिए ललक और लगन दोनों की आवश्यकता होती है । देखा गया है कि सफल होने की ललक हर व्यक्ति में होती है , परंतु लगन की कमी के कारण वह सफल नहीं हो पाता । मन में उत्साह का संचार अगर सतत रूप से होता रहता है तो मन में धैर्य एवं लगन की धारा भी निरंतर प्रवाहित होती रहती है । दुनिया में आशा और उल्लास का वातावरण होना मनुष्य के भौतिक एवं नैतिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है । मनुष्ण में उत्साह का गुण नैसर्गिक भी हो सकता है और अभ्यास द्वारा पाया भी जा सकता है । महान लोगों की जीवनी से , उनके महान कायों से हम अपने जीवन में उत्साह ला सकते हैं ।

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5 June 2020 Yugabd 5122 Vikramisavant 2077 Jyeshtha Shukal Chaturdashi Friday 

Suvichar: Do what you are doing today and now and do your best.

Subhashit

Shlok Vidyabhyas Stpo Gyanamindriyanancham Sanyamah.  Ahimsa Guruseva F Anisrayaskaran Param.  

Meaning, practice, austerity, knowledge, sense - self-control, non-violence and gurus - these traditions are welfare



KAVITA POEM OF VEER RAS

Poets of Bhushan in Chhatrapati Shivaji Maharaj's description of the legend:

 Indra on Jimi Jamb, on Barav Su Ambh,
 Ravan Sadhambha has Raghukul Raj.

 On quarter marriage, Sambhu Ratinah,
 As Ram Dwijraj is on Sahasrabahu

 Claim on drum, on cheetah deer,
 On Bhushan Vitund like Mrigaraj.

 On Tej Tham Ans, Kanh Jimi Kans,
 Because there is Ser Sivaraj on the Malchcha Bans

 Beard-like chest of beard,
 Badhi Marjad as of Hinduism.

 Everyone felt hard in the mind of the ryot,
 All of that was blown out of hurling.

 Bhushan Bhanat Dillapati Dil Dhak Dhak,
 Suni Suni Dhaka Sivraj Mardane

 Moti Bhai Chandi Bin Peak Chew Sis,
 Khoti Bhai property of the family of Chakta

 Jog of Rehbe
 Tahi Kharo kyo jaye jaran ki nire

 Jani Garmisil Gusile Gusa Dhari ur,
 Keenhon na salaam nor bachaan say sire

 Bhushan Bhanat Mahabir Balkan Lagyo,
 All the patriarchs were flown away.

 Tumkay, fear the red mouth except
 Sih Mukh Naurang, Siph Mukh Pierre.

 This is not round about Dara, not a boar
 Kaidhaun Mir Sehwal is not bound

 Math Viswanath, not Bass Village Gokul,
 Neither Dehra to Devi nor temple to Gopal.

 Where are the thick fortresses, and like Barry Katlam,
 There are many accolades achieved for the year.

 Old Delhi is so beautiful, why not Delhi
 Dhaka and Lagyou Sivraj to Mahakal

 Surprised rashes and stunned raised again and again,
 Delhi is a great concern

 Bijkhi Badan Balkhat Bijaipur Husband,
 Firut is the woman of Firangin

 Thar Thar Kapt Qutub Sahi Golconda,
 Hahri Habas Bhupa is Bhir Bharati.

 Raja Sivaraj's Nagaran listen
 Cheetha Badasana's chest is the holder

 Jhi Fun Futur Udta Pahar Load,
 Kuram Tough Janu Kamal Bidligo.

 The poisonous volcano Lavalin Hot Gin,
 Jharan Chikari item veteran Ugligo

 Kinho jihi pan paipan so jahan kul,
 Kolhu bouncing watershed Khalbhaligo.

 Khag Khagraj to Maharaja Sivraj Zoo,
 Akhil Bhujang Mughaldal Nigligo

 Kamini Kanton, Jamini Chand Son, Damini Pav-Cloud Ghat Son,
 Kirti dan sons, Surti gyan sons, Preity badi sanman maha sons.

 Bhushan bhushan sa taruni;  Nalini neo pushan-deva-prabha sons;
 Obviously Charihu and Jahan Lassi Hinduan Khuman

 Saji chaturanga, in color of heroic color
 Sarja Sivaji Jung is a Jeetan Chalat;
 The 'bhushan' of bhanat nad vihad-nagaran,
 The river-rivers are the gems of Gabbaran.

 All-spread oil
 Ghazan's pails are sail-ons;
 Tara-Hau Tarani is engaged in dhuri-dhara, jimi
 This is how the mercury is on the Thara.

 Living inside a high house,
 She lives inside a high mountain.
 Serve Kand Mool, Serve Kand Mool,
 Eats three plum, so three plum.

 Bhushan Sithi Limb Bhushan Sithi Limb,
 Vision Dulati Te Wai Dulati dilate.
 Bhushan Bhanat Sivraj Veer your tragedy
 Ngan jadati te te nagna hai।



Guruji 

Golwalkar got BHU degree in BHU from special university on Kashi Hindu death anniversary, BHU was decided to enter union  Led the way  Malaviya ji was strongly influenced by his activism.  RSS founder Dr.  When Baliram Hedgavar came to BHU, he introduced both.  Second Sir Malaviyaji of Rashtriya Swayamsevak Sangh, Vice Chancellor of Gandhinagar Central University Prof.  According to RS Dubey, with the help of another student of BHU Sanghchalak Madhavrao Sadashiv Rao and with the help of Bhaiya Ji Dani of Sangh, Golwalkar ji had placed the title of 'Guruji' Kashi in the Sangh.  Be it too.  It was during those times that she was found in the Hindu University.  After that study here, Madhavrao Sadashiv Rao Golwalkar expanded rapidly in the realm of Rashtriya Swayamsevak Sangh.  At some time, he emerged as a temporary professor of zoology in the Department of Zoology, including Atal Bihari.  He also held the post of Malaviya in BHU (born 19 February 1906, the three personalities were on the same stage together in the program. It was here that Malaviya ji called the Sangh as a life-loving organization by staying close to Jee and posted his life's death on 5 June 1973).  .  Going to reality and moving forward further promoted the ideology of Hindutva.  Due to his personality and ideas, he was very happy to see nationalism awakened while studying at BHU.  Ramakrishna used to pay poor students with salary. Fees: He became popular in a short time.  He invited Paramhansa and Swami Vivekananda in 1931 to pay the fees of poor students of Guruji Malviya ji, along with Madan Mohan Malaviya ji's education here.  But BHU came from Maharashtra and Zoology was also inspired by his method of spending his copy-book. In 1924, Golwalkar also started teaching thousands of books to the students of the department.  Used to pay from his salary.  This is the reason why he came to Banaras and studied BSc here from BHU, so in his mind, he also appeared to children, teacher with English students and called him Guruji and completed his MSc.  BHU also taught spirituality and nationalism and economics.  Started addressing among the youth.  One lakh books were awakened in the Central Library of India.  feeling of


Energy 

noun enthusiasm, 
prompting, zeal, euphoria, rapture, fervor passion, zeal, enthusiasm, fervor, incandescence, pep exaltation, exultation, enthusiasm, rapture, ravishment, gust melody, passion, attachment, singing, song, enthusiasm Enthusiasm Enthrone, Enthusiasm(noun उत्साह enthusiasm , prompting , zeal , euphoria , rapture , fervor जोश passion , zeal , enthusiasm , fervor , incandescence , pep उमंग exaltation , exultation , enthusiasm , rapture , ravishment , gust राग melody , passion , attachment , singing , song , enthusiasm राज्याभिषेक Enthusiasm राज्यारोहण Enthrone , Enthusiasm)
Enthusiasm

Humans who burn fire from stones has now learned to step on the moon. This regeneration of human development has not happened in a day, but it took thousands of years. Meanwhile, how many failures have also come between these successes, but we did not give up losses. Whatever condition, always kept the mass of fighting. We could do so when we had the force of enthusiasm. When the enthusiasm is strong, then it is the biggest force. Maharishi Valmiki writes in Ramayana - There is no force than enthusiasm. There is nothing rare in the world for enthusiastic men. Here it is to say that the most precious jewelery of strong persons is their enthusiasm. It is a matter of Indian contemplation tradition to be given to karma. The name of doing this work is enthusiastic with happiness. Excitement - Sarva is free from disappointment. The enthusiasm is such a motive which emerges by seeing the nature of the work. If the work is big and important then the enthusiasm in it is also bigger. There is a need for both the task and passion for success in any work. It has been observed that it is in every person to succeed, but due to lack of passion he can not succeed. If the communication of enthusiasm in mind is continuously then the path of patience and passion is also continuously flowing. Hope and glee atmosphere in the world is very necessary for the physical and ethical development of human beings. The quality of enthusiasm can also be natural and can be found by practice. With the biography of great people, we can bring excitement in our life.

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